Follow us

24/05/2024 7:16 pm

Search
Close this search box.
Home » News in Hindi » भारत » हरियाणा विधान सभा में रहेगी कड़ी सुरक्षा

हरियाणा विधान सभा में रहेगी कड़ी सुरक्षा

विधान परिसर में शाम को एक भी विधायक के रहने तक चाक-चौबंद रहेगी सुरक्षा  

संसद में हुई घटना से भी ले सबक, दर्शक दीर्घा और प्रेस दीर्घा के सामने लगाया शीशा 

हरियाणा विधान सभा के मंगलवार से शुरू हो रहे बजट सत्र को लेकर सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद कर ली गई है। विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने सोमवार को हरियाणा, पंजाब और यूटी चंडीगढ़ के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक कर सुरक्षा संबंधी कड़े निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसान आंदोलन के मद्देनजर सुरक्षा का विशेष ख्याल रखना होगा। उन्होंने कहा कि संसद में दर्शक दीर्घा से सदन में कूदने की घटना से भी सबक लें। उन्होंने कहा कि शाम को सत्र की कार्यवाही स्थगित होने उपरांत जब तक एक भी विधायक विधान परिसर में उपस्थित रहेगा तब तक पूरी सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रहेगी।

उन्होंने कहा कि इस बार दर्शक दीर्घा में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को डिजीटल माध्यम से प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। इससे पूर्व संबंधित व्यक्ति की पूरी जानकारी कंप्यूटरीकृत की जाएगी। इसके बाद विधान भवन के बाहर सुरक्षा कर्मचारी बारकॉड से पास की स्क्रीनिंग करेंगे। इससे दर्शक की पूरी जानकारी एलईडी स्क्रीन पर डिस्प्ले होगी। सभी जानकारी प्रामाणित होने के पश्चात ही विधान भवन में प्रवेश मिल सकेगा। इसके लिए हारट्रोन को समुचित दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।

मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री, विधान सभा अध्यक्ष और विधान सभा उपाध्यक्ष के अलावा किसी भी मंत्री या विधायक के साथ उनके सुरक्षा कर्मचारी विधान भवन में प्रवेश नहीं करेंगे। विधान भवन में पंजाब के साथ साझा सभी 7 रास्ते भी बंद किए जा रहे हैं। बैठक में तय हुआ कि विधान सभा के  सत्र के दौरान किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए सुरक्षा प्रबंध पुख्ता किए गए हैं। इसके लिए उन्होंने हरियाणा, पंजाब और यूटी चंडीगढ़ पुलिस के अधिकारियों की समन्वय कमेटी बनाने के भी निर्देश दिए। इस कमेटी में शामिल अधिकारी व्हट्सअप ग्रुप पर एक दूसरे से जुड़े रहेंगे। इसके साथ ही चंडीगढ़ प्रशासन की ओर से सत्रावधि के लिए ड्यूटी मजिस्ट्रेट की तैनाती भी की जाएगी। किसी भी मामले में कार्रवाई के लिए चंडीगढ़ पुलिस भी मौके पर मौजूद रहेगी।

विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि विधान सभा परिसर के बाहर किसी भी प्रकार के रोष प्रदर्शन की अनुमति नहीं रहेगी। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि इसके लिए पहले से पूरी तैयारी रखें। बैठक में तय हुआ है कि सत्र के दौरान किसी भी आम या खास को हथियार के साथ प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।

बैठक में हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल, गृह सचिव टीवीएसएन प्रसाद, पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर, सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक मनदीप सिंह बराड़, सामान्य प्रशासन विभाग के विशेष सचिव डॉ. आदित्य दहिया, एडीजीपी सीआईडी आलोक मित्तल, पंजाब सुरक्षा विभाग के एडीजीपी एस.एस. श्रीवास्तव, चंडीगढ़ के एसपी मृदुल, हरियाणा सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के अतिरिक्त निदेशक विवेक कालिया, चंडीगढ़ के एसडीएम संयम गर्ग, सीआईएसएफ के डिप्टी कमांडेंट नितिन कुमार, सीआईएसएफ के एसी/एक्सई सुरिंद्र मोहन, हरियाणा विधान सभा के सचिव आर.के. नांदल, अतिरिक्त सचिव डॉ. पुरुषोत्तम दत्त, ओएसडी डॉ. सतीश कुमार, मार्शल संदीप नांदल, मीडिया एवं संचार अधिकारी दिनेश कुमार, डब्ल्यू.डब्ल्यू.ओ. निरंजन सिंह, पंजाब विधान सभा की सुरक्षा शाखा के प्रभारी रुपिंदर सिंह समेत अनेक अधिकारी मौजूद रहे।

फोटो कैप्शन:

हरियाणा विधान सभा सचिवालय में सोमवार को वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करते विस अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता।

————

बॉक्स

कार्य सलाहकार समिति की बैठक संपन्न, 28 तक चलेगा सत्र

विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता की अध्यक्षता में सोमवार को कार्य सलाहकार समिति की बैठक भी संपन्न हुई। बैठक में तय हुआ कि बजट सत्र 28 फरवरी तक चलेगा। सत्र की शुरुआत 20 फरवरी को सुबह 11 बजे महामहिम राज्यपाल के अभिभाषण से होगी। इसके पश्चात कुछ देर के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित रहेगी। कार्यवाही की पुन: शुरुआत शोक प्रस्ताव से होगी। इसके बाद महामहिम राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा शुरू होगी, जो 21 फरवरी तक जारी रहेगी। 22 फरवरी को अनुपूरक अनुमान की तीसरी किश्त प्रस्तुत होगी। 23 फरवरी को मुख्यमंत्री मनोहर लाल बजट प्रस्तुत करेंगे। 24 और 25 फरवरी को तदर्थ समितियां बजट का विस्तृत अध्ययन करेंगी। 26 और 27 को बजट अनुमानों पर चर्चा होगी। 28 को समितियों की रिपोर्ट प्रस्तुत की जाएंगी। बैठक में मुख्यमंत्री मनोहर लाल, उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, गृह मंत्री अनिल विज, संसदीय कार्य मंत्री कंवर पाल, नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा और विधान सभा उपाध्यक्ष रणबीर गंगवा शामिल रहे।

dawn punjab
Author: dawn punjab

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS