Follow us

24/05/2024 7:42 pm

Search
Close this search box.
Home » News in Hindi » भारत » Lok sabha election 2024: कांग्रेस समाज के हर वर्ग के व्यक्ति के साथ न्याय और उन्हें उनका हक देना चाहती है: कुमारी सैलजा

Lok sabha election 2024: कांग्रेस समाज के हर वर्ग के व्यक्ति के साथ न्याय और उन्हें उनका हक देना चाहती है: कुमारी सैलजा

सरकार बनते ही कांग्रेस युवाओं, किसानों, गरीबों और मजदूरों के उत्थान और उनके हित में विशेष कदम उठाएंगी

Chandigarh: Lok sabha election 2024:

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव, पूर्व केंद्रीय मंत्री, हरियाणा कांग्रेस की पूर्व प्रदेशाध्यक्ष, उत्तराखंड की प्रभारी एवं कांग्रेस कार्यसमिति की सदस्य  कुमारी सैलजा ने कहा कि कांग्रेस युवाओं, किसानों, गरीबों और मजदूरों के उत्थान और उनके हित में  विशेष कदम उठाएंगी  और कांग्रेस की सरकार बनने पर इनको लेकर जो भी गारंटी दी गई है सबसे पहले उन्हें पूरा किया जाएगा। साथ ही राष्ट्रव्यापी आर्थिक- सामाजिक जाति गणना का कार्य सबसे पहले करवाया जाएगा। कांग्रेस समाज के हर वर्ग के व्यक्ति के साथ न्याय और उन्हें उनका हक देना चाहती है।

मीडिया को जारी एक बयान में कुमारी सैलजा ने कहा है कि कांग्रेस की सरकार बनने पर नौकरी पक्की गारंटी देने के लिए एक्ट 1961 को हटाकर प्रशिक्षुता अधिकार अधिनियम लाया जाएगा। यह कानून 25 वर्ष में कम उम्र के प्रत्येक डिप्लोमा धारक या कॉलेज ग्रेजुएट को निजी आज सार्वजनिक क्षेत्र में कंपनी में 01 साल का प्रशिक्षुता कार्यक्रम प्रदान करेगा। इस कानून के तहत एक लाख रुपये सालाना मानदेय दिया जाएगा युवाओं को ट्रेनिंग में स्किल मिलेगा रोजगार क्षमता बढ़ेगी और लाखों को पूर्णकालिक नौकरी अवसर प्रदान होगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस किसानों के हितों को लेकर पूरी तरह से गंभीर है, किसानों के साथ पूरा न्याय करना चाहती है। किसान न्याय के तहत कम से कम समर्थन मूल्य को कानूनी दर्जा दिया जाएगा। कर्ज माफी आयोग के गठन किया जाएगा साथ में जीएसटी मुक्त खेती का वादा किया जाएगा। कृषि लागत एवं मूल्य आयोग को एक वैधानिक निकाय बनाया जाएगा।

उन्होंने कहा है कि श्रमिक न्याय के तहत मजदूरों को स्वास्थ्य का अधिकार देने न्यूनतम मजदूरी 400 प्रतिदिन सुनिश्चित करने के लिए रोजगार गारंटी का वादा किया है और इस गारंटी को कांग्रेस की सरकार बनते ही लागू किया जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनने पर गारंटी अनुसार राष्ट्रव्यापी आर्थिक-सामाजिक जाति गणना करवाई जाएगी। अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति और पिछड़े वर्ग के आरक्षित खाली पड़े सभी पद एक 01 वर्ष से भीतर भरे जाएंगे, शिक्षा और नौकरियों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण बिना किसी भेदभाव के और जाति समुदाय के लोगों को लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस जो भी वायदा करती है उसे पूरा निभाती है वह भाजपा की तरह जुमलेबाज नहीं है। कांग्रेस का हर वायदा उसकी गारंटी है।

dawn punjab
Author: dawn punjab

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS