Follow us

23/05/2024 11:03 am

Search
Close this search box.
Home » News in Hindi » भारत » पंचकूला के लिए बड़े दिल से मनोहर घोषणाएं

पंचकूला के लिए बड़े दिल से मनोहर घोषणाएं

पंचकूला प्राधिकरण को 100 करोड़ का विशेष अनुदान, अगले माह शुरू होगी ए.सी. इलेक्ट्रिक बसें

चंडीगढ़:

हरियाणा विधान सभा में शुक्रवार को प्रस्तुत बजट भाषण में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पंचकूला के लिए दिल खोल कर घोषणाएं कीं। इसके लिए विधान सभा अध्यक्ष एवं पंचकूला से विधायक ज्ञान चंद गुप्ता ने मुख्यमंत्री का आभार प्रकट किया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की इन घोषणाओं से पंचकूला के विकास की रफ्तार और तेज होगी। गुप्ता ने कहा केंद्र और प्रदेश सरकार की बड़ी योजनाओं से पंचकूला की विशिष्ट पहचान बनी है। मुख्यमंत्री ने अपने बजट भाषण में जिस प्रकार से पंचकूला पर दरियादिली दिखाई है, उसके लिए पंचकूलावासी उनके आभारी रहेंगे।

पंचकूला महानगर विकास प्राधिकरण की स्थापना का विशेष उल्लेख बजट भाषण में किया गया। इसमें कहा गया कि पंचकूला महानगर विकास प्राधिकरण ने हाल ही में काम करना शुरू कर दिया है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने पंचकूला प्राधिकरण को 100 करोड़ रुपये का विशेष अनुदान देने का प्रस्ताव किया। इस अनुदान से पंचकूला में राजस्व का स्थायी स्रोत उपलब्ध होने तक विकास गतिविधियां चलाई जा सकेंगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंचकूला में मार्च के मध्य से ए.सी. इलेक्ट्रिक बस सेवा शुरू हो जाएंगी। यह सेवा हरियाणा सिटी बस सेवा निगम लिमिटेड के माध्यम से शुरू होगी। मुख्यमंत्री ने पंचकूला में स्पीड क्लाइंबिंग सुविधाओं के निर्माण का भी प्रस्ताव रखा है। स्पीड क्लाइंबिंग ऐसा खेल है जो पेरिस ओलंपिक 2024 में शामिल किए गए नए खेल आयोजनों में से एक है।

पंचकूला में श्री माता मनसा देवी श्राइन बोर्ड द्वारा प्रदान की गई भूमि पर स्थापित होने वाले राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान ने हाल ही में बाह्य रोगी देखभाल (ओ.पी.डी.) शुरू की है। बजट भाषण में आशा व्यक्त की गई है कि इस संस्थान का निर्माण वर्ष 2024-25 में पूरा हो जाएगा।

ज्ञान चंद गुप्ता ने पंचकूला में सांझा बाजार की स्थापना करने के लिए भी मुख्यमंत्री आभार व्यक्त किया है। यह बाजार पायलट आधार पर 5 जिलों करनाल, यमुनानगर, पंचकूला, फतेहाबाद और गुरुग्राम में शुरू गया है। इस योजना का उद्देश्य महिला स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों को अपने उत्पाद प्रदर्शित करने और बेचने के लिए दुकानें या पोर्टा केबिन उपलब्ध करवाना है। सांझा बाजार स्वयं सहायता समूहों को अपनी उपज का विपणन करने और आजीविका कमाने के लिए एक मंच प्रदान करेगा।

मुख्यमंत्री के बजट भाषण में पंचकूला जिले के कनौली में खोले गए नए राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान का भी विशेष रूप से जिक्र आया। इस संस्थान में पिछले वर्ष दाखिले शुरू हो गए थे। अब इसकी तर्ज पर सरकार प्रदेश में 6 नए आई.टी.आई. संस्थान खोलने जा रही है।

dawn punjab
Author: dawn punjab

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS