Follow us

24/07/2024 5:11 am

Search
Close this search box.
Home » News in Hindi » पंजाब » 11वां शगूफे, 2024: नाटक “रिटर्न ऑफ गोडो” का खूबसूरत मंचन

11वां शगूफे, 2024: नाटक “रिटर्न ऑफ गोडो” का खूबसूरत मंचन

चंडीगढ़:

इंपैक्ट आर्टस, नॉर्थ जोन कल्चरल सेंटर, पटियाला, पंजाब आर्ट काउंसिल और दीद ने दीदार के सहयोग से चल रहे थिएटर फेस्टिवल 11वां शगूफे, 2024 का पंजाब कला भवन, सेक्टर 16 चंडीगढ़ में 21 मार्च, 2024 यानी आज नाटक “रिटर्न ऑफ गोडो” का खूबसूरत मंचन हुआ।

यह नाटक ग्रुप सनसप्तक, दिल्ली द्वारा प्रस्तुत किया गया, यह नाटक श्री तड़ित मित्र द्वारा लिखित और इसका निर्देशन किया है अंजन बोस और श्रीमोई दासगुप्ता जी ने। इंसान की पहचान की स्थिति निरंतर परिवर्तनमय है।

नाटक रिटर्न ऑफ गोडो, सैम्यूल बेकेट के ‘वेटिंग फॉर गोडो’ नाटक, जो कहता है कि गोडो कभी नहीं आता, उस पर एक हास्यपद कटाक्ष है। इस नाटक में गोडो पेश होता एक रूपक की तरह, भ्रष्ट पोस्ट-मॉडर्न बहुराष्ट्रीय समाज जो कि ग्लोबलाइजेशन और लिबरलाइजेशन की आड़ में स्थापित हो रहा हैं।

सरस संवाद और असंगद परिस्थितियों के माध्यम से, नाटक अलगाव, उपभोक्तावाद, और लाभ और शक्ति द्वारा संचालित दुनिया में व्यक्ति और देश के संपर्क के विषयों को अन्वेषित करता है।

अंततः, “रिटर्न ऑफ गोडो” दर्शकों को उनके खुद के जीवन की अव्याकुलता का सामना करने और समकालीन समय के मूल्यबोध को प्रश्न करने के लिए बाधित करता है।

नाटक अदाकार इस प्रकार है सिद्धार्थ सिकदर
, उद्धव भंडानी, दिव्यांशी गोयल, मानस त्रिपाठी, सौरभ सैनी, अरुणेश मुदगिल और बैक स्टेज कलाकार नाटककार – तड़ित मित्र,  मेंटर समर्थन – रुमा बोस, अनुवाद – श्रीमोई दासगुप्ता, डिजाइन और निर्देशन – अंजन बोस और श्रीमोई, संगीत डिजाइन और संचालन – श्रीमोई दासगुप्ता, स्टेजक्राफ्ट और प्रकाश: अंजन बोस, अकाउंट्स : परोमा भट्टाचार्य

dawn punjab
Author: dawn punjab

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS